PUBG वीडियो गेम ऐप आज 118 नए चीनी ऐप्स के बीच प्रतिबंधित है

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी ऐप्स के बीच PUBG मोबाइल ब्लॉक किया गया है: भारत में करीब 33 मिलियन सक्रिय PUBG खिलाड़ी हैं। खेल कुछ 13 मिलियन दैनिक उपयोगकर्ताओं को देखता है।


PUBG video game app banned today among 118 new Chinese apps


PUBG MOBILE, भारत में एक बेतहाशा लोकप्रिय खेल है, लद्दाख में नए उकसावे पर चीन के साथ तनाव के बीच आज सरकार द्वारा अवरुद्ध किए गए 118 चीनी ऐप्स में से एक था। यह कदम भारत की संप्रभुता और अखंडता, रक्षा और सुरक्षा के हित में था, सरकार ने एक बयान में कहा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Tencent होल्डिंग्स लिमिटेड का वीडियोगेम PUBG मोबाइल 734 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ दुनिया के शीर्ष पांच स्मार्टफोन गेम्स में शुमार है। खेल कुछ 13 मिलियन दैनिक उपयोगकर्ताओं में देखता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार, मोबाइल गेम को अन्य ऐप के साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत इस आधार पर प्रतिबंधित कर दिया गया है कि वे उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं रक्षा भारत की, राज्य और सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा |

बयान में कहा गया है, यह निर्णय भारतीय साइबरस्पेस की सुरक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए एक लक्षित कदम है।" बयान में कहा गया है कि इस कदम से करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा होगी।

पिछले साल, PUBG की भारी लोकप्रियता को मापने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा के तनाव पर एक कार्यक्रम के दौरान, एक माँ से अपने किशोर के बारे में शिकायत करते हुए कहा था ये pubg बाला है क्या (क्या वह PUBG खिलाड़ी है?")।

जून में, सरकार ने 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें बायेडेंस के टिकटोक, अलीबाबा के यूसी ब्राउज़र और Tencent के वीचैट, ने सुरक्षा चिंताओं का भी हवाला दिया।

अपने नवीनतम कदम के बारे में बताते हुए, मंत्रालय ने कहा कि उसे भारत के बाहर सर्वरों के लिए उपयोगकर्ता डेटा चोरी करने और सुरक्षित रूप से प्रसारित करने के लिए एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर कुछ मोबाइल एप्लिकेशन के दुरुपयोग के बारे में कई शिकायतें मिली थीं।

इन आंकड़ों का संकलन भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए शत्रुतापूर्ण तत्वों द्वारा खनन और इसकी रूपरेखा, जो अंततः भारत की संप्रभुता और अखंडता पर थोपता है, बहुत गहरी और तत्काल चिंता का विषय है जिसे आपातकालीन उपायों की आवश्यकता है," उन्होंने कहा। बयान

सरकार ने कहा कि गृह मंत्रालय के साइबर अपराध केंद्र ने भी इन दुर्भावनापूर्ण ऐप्स" को रोकने की सिफारिश की थी।

संसद और बाहर विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने इस बयान को द्विदलीय चिंताओं का हवाला दिया। इसने कहा कि एप्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए सार्वजनिक स्थान पर एक मजबूत कोरस था "जो भारत की संप्रभुता और साथ ही हमारे नागरिकों की गोपनीयता को नुकसान पहुंचाता है ।

आज अवरुद्ध किए गए अन्य ऐप्स में गेम, ऑनलाइन भुगतान सेवाएं, डेटिंग साइट और यहां तक ​​कि सेल्फी संपादित करने के लिए सॉफ़्टवेयर शामिल हैं।

यह कदम एक दिन बाद आता है जब सरकार ने चीनी सैनिकों पर दक्षिण लद्दाख के पैंगोंग झील में भड़काऊ कार्रवाई का आरोप लगाया। सरकार ने कहा कि चीनी सैनिकों ने 31 अगस्त को इसी तरह का प्रयास किया था, लेकिन भारतीय सैनिक दोनों बार उन्हें नाकाम करने में सफल रहे।

हाल के हफ्तों में चीन के साथ लद्दाख में झड़पों और प्रदर्शनों की एक श्रृंखला रही है। जून में, गालवान घाटी में झड़प में देश के लिए 20 सैनिकों की मौत हो गई। चीन भी हताहत हुआ।

2020 के लिए PUBG मोबाइल इंडिया श्रृंखला में कुल ₹ 55 लाख से ऊपर का पुरस्कार पूल था और खिलाड़ी के आधार और अंतर्राष्ट्रीय निवेश के साथ इसे बढ़ने का अनुमान था।

Comments

';

Contact Form

Send